भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का निधन, राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि

https://satyasamvad.com/indian-coast-guard-director-general-rakesh-pal-dies-rajnath-singh-pays-tribute/

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) के महानिदेशक राकेश पाल का रविवार को चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। अधिकारियों के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक ICG कार्यक्रम में शामिल होने से पहले पाल को अस्वस्थता महसूस हुई, जिसके बाद उन्हें राजीव गांधी जनरल अस्पताल (RGGH) में भर्ती कराया गया। राकेश पाल के अचानक निधन से देश की समुद्री सुरक्षा को एक बड़ा झटका लगा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस दुखद घटना पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए X पर लिखा- “आज चेन्नई में भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक श्री राकेश पाल के असमय निधन से गहरा दुख हुआ। वह एक सक्षम और प्रतिबद्ध अधिकारी थे जिनके नेतृत्व में ICG ने भारत की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण प्रगति की। उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।” राजनाथ सिंह राजीव गांधी अस्पताल पहुंचकर राकेश पाल को श्रद्धांजलि अर्पित की।

तीन दशकों की सेवा में कई अहम जिम्मेदारियों का निर्वहन

राकेश पाल, जो भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र थे, उन्होने जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में अपनी सेवाएं शुरू कीं। अपने 34 साल के करियर में उन्होंने कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं का निर्वहन किया। जुलाई 2023 में ICG के 25वें महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले उन्होंने कई अहम पदों पर कार्य किया। उन्होंने न केवल तटरक्षक बल के जहाजों की कमान संभाली बल्कि गांधीनगर में तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम) का नेतृत्व भी किया।

पाल की विशेषज्ञता तोपखाने और हथियार प्रणालियों में थी। वह ICG के पहले अधिकारी थे जिन्होंने तोपखाने के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल की जो उनके करियर की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। उनके नेतृत्व में तटरक्षक बल ने कई बड़े अभियानों और अभ्यासों को अंजाम दिया, जिसमें करोड़ों रुपये की नशीली दवाओं और सोने की बरामदगी शामिल है। उनके असाधारण सेवा के लिए उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक (AVSM), राष्ट्रपति तटरक्षक पदक (PTM), और तटरक्षक पदक (TM) से सम्मानित किया गया था।

राकेश पाल अपने पीछे अपनी पत्नी दीपा पाल और दो बेटियों, स्नेहल और तरूषी को छोड़ गए हैं। उनके असामयिक निधन से भारतीय तटरक्षक बल और देश को अपूरणीय क्षति हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *