तीव्र गर्मी में हज यात्रा के दौरान 1,300 से अधिक श्रद्धालुओं की मौत, अधिकतर बिना आधिकारिक परमिट के- Saudi Arabia hajj pilgrimage death update

-

Image Credit – Konevi

अधिकतर मौतें बिना परमिट वाले श्रद्धालुओं की- Saudi Arabia hajj pilgrimage death update

रविवार को सऊदी अरब ने बताया कि तीव्र गर्मी के दौरान हज यात्रा के दौरान 1,300 से अधिक श्रद्धालुओं की मृत्यु हो गई, जिसमें से अधिकांश के पास आधिकारिक परमिट नहीं थे। सऊदी प्रेस एजेंसी ने रिपोर्ट किया, “दुर्भाग्यवश, मृतकों की संख्या 1,301 तक पहुँच गई है, जिनमें से 83 प्रतिशत अवैध रूप से हज करने के लिए पहुंचे थे और लंबे समय तक सीधे धूप में चलने के कारण उचित आश्रय या आराम के बिना थे।”

आधिकारिक बयान और राजनयिक रिपोर्ट्स

पिछले सप्ताह एएफपी की एक गणना, आधिकारिक बयानों और विभिन्न देशों के राजनयिकों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित थी, जिसमें मृतकों की संख्या 1,100 से अधिक थी। मृतकों का संबंध संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर इंडोनेशिया तक 10 से अधिक देशों से था और कुछ सरकारें अभी भी अपनी संख्या को अपडेट कर रही हैं।

मिस्र के श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में मृत्यु

पिछले सप्ताह अरब राजनयिकों ने एएफपी को बताया कि मिस्र के 658 लोगों की मृत्यु हुई थी, जिनमें से 630 बिना पंजीकृत श्रद्धालु थे। राजनयिकों ने बताया कि अधिकांश मामलों में मृत्यु का कारण गर्मी से संबंधित था।

सऊदी अधिकारियों की प्रतिक्रिया

रियाद ने रविवार तक मृतकों की संख्या पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की थी। हालांकि, शुक्रवार को एक वरिष्ठ सऊदी अधिकारी ने एएफपी को हज के दो सबसे व्यस्त दिनों के लिए 577 मृतकों की आंशिक संख्या दी: 15 जून, जब श्रद्धालु माउंट अराफात पर धूप में घंटों प्रार्थना करते रहे, और 16 जून, जब उन्होंने मीना में “शैतान को पत्थर मारने” की रस्म में भाग लिया। अधिकारी ने रियाद की प्रतिक्रिया का बचाव करते हुए कहा, “राज्य असफल नहीं हुआ, बल्कि लोगों की ओर से जोखिमों का सही आकलन नहीं किया गया।”

‘गर्मी तनाव’ और स्वास्थ्य सेवाएं- Saudi Arabia health minister Fahad Al-Jalajel statement

सऊदी स्वास्थ्य मंत्री, फहद अल-जलाजेल, ने रविवार को इस वर्ष हज की प्रबंधन को “सफल” बताया, जैसा कि एसपीए ने रिपोर्ट किया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रणाली ने “465,000 से अधिक विशेष उपचार सेवाएं प्रदान कीं, जिनमें 141,000 सेवाएं उन लोगों को दी गईं जिन्होंने हज करने के लिए आधिकारिक अनुमति प्राप्त नहीं की थी।” जलाजेल ने यह नहीं बताया कि सऊदी अधिकारियों ने कितनी मौतों को गर्मी से संबंधित माना।

हज की आवश्यकता और कठिनाइयाँ

हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है जिसे सभी मुस्लिमों को अपने जीवन में कम से कम एक बार पूरा करना होता है। सऊदी अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष 1.8 मिलियन श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया, जो पिछले वर्ष के समान संख्या है, और उनमें से 1.6 मिलियन विदेश से आए थे। पिछले कुछ वर्षों से, मुख्य रूप से बाहरी रस्में सऊदी गर्मियों के दौरान हो रही हैं।

भविष्य की चुनौतियाँ और अनधिकृत हज

ग्रेगोरियन कैलेंडर में हज की समय सारणी हर साल लगभग 11 दिन आगे बढ़ती है, जिससे अगले वर्ष यह जून में थोड़ा ठंडे मौसम में हो सकता है। एक 2019 के अध्ययन के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण, 2047 से 2052 और 2079 से 2086 के बीच हज के लिए गर्मी तनाव “अत्यधिक खतरनाक सीमा” को पार कर जाएगा।

बिना परमिट के हज

हज परमिट देशों को कोटा प्रणाली पर आवंटित किए जाते हैं और लॉटरी द्वारा व्यक्तियों को वितरित किए जाते हैं। परमिट प्राप्त करने वालों के लिए भी, उच्च लागतें कई लोगों को बिना परमिट के हज करने के लिए प्रेरित करती हैं, हालांकि पकड़े जाने पर वे गिरफ्तारी और निर्वासन का जोखिम उठाते हैं। सऊदी अधिकारियों ने हज से पहले बताया कि उन्होंने मक्का से सैकड़ों हजारों बिना पंजीकृत श्रद्धालुओं को हटा दिया था।

मिस्र में पर्यटन कंपनियों पर कार्रवाई

शनिवार को, मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा माडबोली ने 16 पर्यटन कंपनियों को उनके लाइसेंस से वंचित कर दिया और उनके प्रबंधकों को अवैध हज यात्राओं के कारण सार्वजनिक अभियोजक के पास भेजा। कैबिनेट ने कहा कि कुछ कंपनियों ने व्यक्तिगत यात्रा वीजा का उपयोग कर हज कार्यक्रम आयोजित किए थे, जिससे हज करने वालों को आधिकारिक चैनलों के माध्यम से मक्का में प्रवेश करने से रोक दिया गया।

इस वर्ष की हज यात्रा में तीव्र गर्मी और बिना परमिट वाले श्रद्धालुओं के जोखिम ने एक बार फिर इस महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान के दौरान सुरक्षा और सुविधाओं की महत्वपूर्णता को उजागर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *