स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) का धमाका: घरेलू मैदान पर वनडे में भारतीय महिला बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च स्कोर- India vs South Africa Woman’s series

-

घरेलू मैदान पर मंधाना का पहला शतक- Smriti Mandhana 100 On Chinnaswamy

रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे में भारत की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने शानदार प्रदर्शन किया। मंधाना ने न केवल अपने वनडे करियर का छठा शतक (Mandhana 100 vs SA) लगाया, बल्कि घरेलू मैदान पर भारतीय महिला बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च स्कोर दर्ज करने का नया कीर्तिमान भी स्थापित किया। भारतीय पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 99 रन पर पांच विकेट गिर गए, लेकिन मंधाना ने मजबूती से मोर्चा संभाला।

रिकॉर्ड तोड़ पारी

मंधाना ने 61 गेंदों में अर्धशतक और 116 गेंदों में शतक पूरा किया, जिससे भारत ने 200 रन का आंकड़ा पार किया। इस दौरान उन्होंने मिताली राज के 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए गए 109 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा। मंधाना ने 47वें ओवर में 121 गेंदों पर 117 रन (12 चौके, 1 छक्का) की शानदार पारी खेलकर मसाबाता क्लास की गेंद पर आउट हो गईं।

क्लब 7000 में शामिल

इस मैच में मंधाना ने एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार किया। उन्होंने सभी प्रारूपों में मिलाकर 7000 रन का आंकड़ा पार कर लिया, जो रिकॉर्ड रन-स्कोरर मिताली राज के बाद ऐसा करने वाली दूसरी भारतीय महिला बल्लेबाज बनीं। इसके साथ ही मंधाना, कप्तान हरमनप्रीत कौर-Harmanpreet Kaur को पीछे छोड़कर भारतीय महिला वनडे शतक बनाने वाली दूसरी सबसे बड़ी खिलाड़ी भी बन गईं और मिताली राज के सात शतकों के रिकॉर्ड से सिर्फ एक शतक दूर हैं।

भारत का सम्मानजनक स्कोर

पूरी टीम के योगदान से भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 265 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर की नाबाद 31 रन की पारी ने उन्हें एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में भारत का दूसरा सर्वोच्च स्कोर भी है।

महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ियों की सूची में मंधाना का नाम अब शीर्ष स्थान के करीब है:

  • 10868 – मिताली राज (भारत)
  • 10273 – शार्लोट एडवर्ड्स (इंग्लैंड)
  • 9904 – सुजी बेट्स (न्यूजीलैंड)
  • 8940 – स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज)
  • 8352 – मेग लैनिंग (ऑस्ट्रेलिया)
  • 7059 – स्मृति मंधाना (भारत)

Featured Image Credit -https://x.com/mandhana_smriti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *