यूजीसी नेट जून 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी- UGC NET 2024 admit cards

-

दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने University Grants Commission – National Eligibility Test (UGC NET) जून 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं, वे यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करना होगा। ये एडमिट कार्ड यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर उपलब्ध हैं।

Direct Link – https://ugcnet.ntaonline.in/frontend/web/admitcard/index

-

एडमिट कार्ड में महत्वपूर्ण जानकारी

एडमिट कार्ड 2024 में व्यक्तिगत जानकारी, चयनित विषय, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र, परीक्षा के समय और परीक्षा दिवस के दिशानिर्देश शामिल होंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना और उनका पालन करना आवश्यक है। एडमिट कार्ड पोस्ट द्वारा नहीं भेजे जाएंगे और परीक्षा केंद्र पर कोई डुप्लिकेट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

परीक्षा की तिथियाँ और आवश्यक दस्तावेज

यूजीसी नेट 18 जून को आयोजित की जाएगी और यह ओएमआर-आधारित टेस्ट मोड में होगी। इससे पहले, 7 जून को यूजीसी नेट परीक्षा शहर पर्ची 2024 जारी की गई थी, ताकि उम्मीदवारों को उनके परीक्षा केंद्र स्थानों की जानकारी दी जा सके।

परीक्षा हॉल में छात्रों को अपना हॉल टिकट, एक मान्य सरकारी फोटो आईडी, और दो पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ प्रस्तुत करने होंगे, जो आदर्श रूप से पंजीकरण के समय अपलोड की गई फोटो से मेल खाते हों।

महत्वपूर्ण बदलाव और परीक्षा का प्रारूप

एक महत्वपूर्ण बदलाव में, NTA यूजीसी नेट 2024 परीक्षा को एक ही दिन में सभी 83 विषयों के लिए आयोजित करेगा, जबकि पहले यह परीक्षा कई दिनों में आयोजित की जाती थी। दिसंबर 2018 से, NTA यूजीसी नेट परीक्षा को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित कर रही है। यूजीसी-नेट हर साल जून और दिसंबर में दो बार आयोजित की जाती है।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और सहायक प्रोफेसर पात्रता

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और/या सहायक प्रोफेसरशिप के लिए पात्रता यूजीसी-नेट के पेपर-I और पेपर-II में उम्मीदवार के समग्र प्रदर्शन पर निर्भर करती है। जो उम्मीदवार केवल सहायक प्रोफेसरशिप के लिए योग्य होते हैं, वे JRF पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होते। सहायक प्रोफेसरशिप के लिए पात्रता परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार संबंधित विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/राज्य सरकारों के नियमों और विनियमों द्वारा नियंत्रित होते हैं, जैसा कि सहायक प्रोफेसर की भर्ती के मामले में होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *