गर्मियों के मौसम के लिए सलाद रेसिपीज़ ,जो हैं खाने में स्वादिष्ट और वजन को कंट्रोल में रखे- Salads for weight-loss

-

अगर आप अपने खाने में नियमित रूप से सलाद शामिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।

केवल मौसमी सब्जियाँ चुनें। अपनी सब्ज़ियों और फलों के चयन में बहुत ज़्यादा दिखावा न करें। बेहतर होगा कि आप स्थानीय और देशी खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

जानें कि कौन सी सब्ज़ियाँ आपको परेशान करती हैं। ऐसी सब्ज़ियाँ न खाएँ जो आपको पेट में तकलीफ़ पहुँचाती हैं।

सब्ज़ियों को इस्तेमाल करने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें। अच्छी फसल पैदावार सुनिश्चित करने के लिए उर्वरकों और कीटनाशकों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है, और उन्हें खाने से पहले अवशेषों को धोना ज़रूरी है।

अपने खाने में रंग-बिरंगी सब्ज़ियाँ शामिल करें।

अपने सलाद के लिए सही ड्रेसिंग ढूँढ़ें, ताकि आप हर निवाले का मज़ा लें और इसे खाते समय ऊब न जाएँ।

यहाँ कुछ स्वादिष्ट सलाद के नाम और रेसिपी दी गई हैं जिन्हें आप स्थानीय सामग्री से बना सकते हैं:

क्विनोआ सलाद

-

सामग्री: पका हुआ क्विनोआ, कटे हुए टमाटर, कटी हुई शिमला मिर्च, कटा हुआ प्याज़, उबली हुई सब्ज़ियाँ, कटा हुआ खीरा। ड्रेसिंग के लिए नमक, काली मिर्च, नींबू का रस।

सभी सामग्री को एक बड़े कटोरे में मिला लें ताकि आप सभी सामग्री को अच्छे से मिला सकें और ड्रेसिंग को सलाद पर समान रूप से लगा सकें।

आप इस सलाद को 1-2 दिनों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। लेकिन इसे ज़्यादा समय तक बाहर न रखें।

खीरे का सलाद

-

सामग्री: कटा हुआ कच्चा खीरा, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, पत्तागोभी, गाजर, टमाटर, धनिया पत्ती और हरी मिर्च। ड्रेसिंग के लिए नमक और नींबू का रस।

सभी सामग्री को एक कटोरे में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसमें नमक और नींबू का रस डालें। नमक डालने के बाद इस सलाद को ज़्यादा देर तक न रखें। इससे सब्ज़ियाँ पानी छोड़ देंगी और वे ज़्यादा देर तक कुरकुरी नहीं रहेंगी।

काबुली चना सलाद

-

सामग्री: उबले हुए छोले, खीरा, प्याज़, गाजर, उबली हुई फूलगोभी, चुकंदर, नमक, दही और काली मिर्च पाउडर।

सभी चीज़ों को एक कटोरे में डालें और मिलाएँ। इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर और दही डालें। सुनिश्चित करें कि आप छोले को अच्छी तरह से उबालें। अधपके छोले पाचन संबंधी समस्याएँ पैदा करेंगे और साथ ही चबाने में भी मुश्किल होगी क्योंकि सब्ज़ियाँ भी कच्ची होंगी।

मूंग दाल का सलाद

-


सामग्री: उबली हुई मूंग दाल, अपनी पसंद की कटी हुई सब्ज़ियाँ, नमक, इमली का रस, काली मिर्च पाउडर।

आप अपनी दाल को किस तरह पसंद करते हैं, इसके आधार पर आप इसे पूरी तरह से नरम होने तक या बस थोड़ा नरम होने तक पका सकते हैं। मूंग दाल पेट के लिए बहुत अच्छी होती है।दाल को ठंडा होने दें। इसमें सब्ज़ियाँ और दूसरी सामग्री मिलाएँ।
आप इसे सलाद या साइड डिश के तौर पर खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *